Image result for Height    कैसे अपनी ऊंचाई बढ़ने के लिए





 टिप्स
.  दूध पियो, सूरज में व्यायाम करें, और अधिक समय सोएं
.  गाजर खाओ
.  सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यक्तिगत ऊंचाई के लिए भोजन की               सिफारिश की मात्रा खाएं दैनिक सामान्य  राशि से कम खर्च करना स्टंट        विकास के लिए सिद्ध होता है
.  यदि आवश्यक हो, तो कुछ वजन कम करने की कोशिश करें। यह               आपको थोड़ी तेज़ी से बढ़ने देगा, साथ ही  लम्बे दिखेंगे।
.  जब आप अभी भी बढ़ रहे हैं तो आहार पर न जाएं
.  हाइड्रेटेड रहना। मजबूत हड्डियों को विकसित करने के लिए बहुत अधिक पानी और कुछ दूध पीना यहां तक ​​      कि थोड़ा निर्जलीकरण कई समस्याओं का कारण बनता है, जैसे ऊर्जा की कमी और चिड़चिड़ापन
.    अच्छी नींद और बहुत से पानी पीने
.    आपको बहुत सारे प्रोटीन खाने की ज़रूरत है
.      हर हफ्ते कम से कम तीन दिन का व्यायाम करें 
.    कसरत, या मूल रूप से हृदय व्यायाम बहुत मदद करते हैं साथ ही, यह आपके दिल को भी स्वस्थ रखता
         है।












1. समझें कि आपकी अधिकांश ऊंचाई आपके परिवार की आनुवांशिकी द्वारा निर्धारित की जाएगी। हाइट एक पालीजेनिक विशेषता है, जिसका अर्थ है कि यह कई अलग-अलग जीनों से प्रभावित है। दो छोटे माता-पिता होने का मतलब यह नहीं है कि आप कम हो जाएंगे, ठीक उसी तरह के रूप में दो बड़े माता-पिता आपको एक विशाल विशाल नहीं बनाते हैं हालांकि, अगर आपके परिवार के दोनों तरफ कम से कम लोग कम होते हैं, तो ये भी होता है कि आप कम हो जाएंगे। निराश मत हो, हालांकि। सच्चाई यह है कि आप नहीं जान सकते कि जब तक आप अपने मध्य-बिसवां दशा में पूर्ण भौतिक वयस्कता तक नहीं पहुंचेंगे तब तक आप कितने लंबा रहेंगे।
अपनी अनुमानित ऊंचाई की गणना करें इंच या सेंटीमीटर में काम करना, आप अपने माता-पिता की ऊंचाई के आधार पर अपनी ऊंचाई का अनुमान लगाने का प्रयास कर सकते हैं।
अपनी माँ और पिता की ऊंचाई (इंच या सेमी) में जोड़ें।
यदि आप एक लड़के हैं तो 5 इंच (13 सेमी) जोड़ें; यदि आप एक लड़की हैं तो 5 इंच (13 सेमी) घटाएं
2 से विभाजित करें
उत्तर आपकी भविष्यवाणी की ऊंचाई है, देना या 4 इंच (10 सेमी) ले। ध्यान दें कि यह एक पूर्ण गणना नहीं है, लेकिन यह बहुत करीबी होना चाहिए।














2.विकास से बचें कारक आपकी ऊंचाई बढ़ाने के लिए आप बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप अपने प्राकृतिक ऊंचाई पर्यावरणीय प्रभावों से छोटा नहीं होने के लिए कई कदम उठा सकते हैं। ड्रग्स और अल्कोहल दोनों ही रुकावट के विकास में योगदान करने के लिए सोचा जाते हैं यदि वे युवा होते हैं, और कुपोषण आपकी पूरी ऊंचाई तक पहुंचने से भी आपको बचा सकता है।
क्या कैफीन वास्तव में आपकी वृद्धि को स्टंट करता है? वैज्ञानिक अध्ययन से पता चलता है कि कैफीन स्टंट विकास नहीं करता है कैफीन करता है, हालांकि, आपको नींद से और नियमित रूप से सोने से रखने की एक उच्च संभावना है। बच्चों और किशोरों को लगभग 9 1/2 घंटे नींद की ज़रूरत होती है, और कैफीन आपके लिए इतनी नींद लेने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
क्या धूम्रपान वास्तव में आपकी वृद्धि को रोकता है? कोलंबिया विश्वविद्यालय के इंटरनेट हेल्थ रिसोर्स के मुताबिक, "बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) पर धूम्रपान और दूसरे हाथ के धुएँ के प्रभाव अनिर्णीत हैं, हालांकि, कोलंबिया विश्वविद्यालय के इंटरनेट हेल्थ रिसोसोर्स के अनुसार:" उपलब्ध शोध से पता चलता है कि जो बच्चे धूम्रपान करते हैं, या जो दूसरे हाथों के धुएं के संपर्क में हैं उन लोगों की तुलना में जो धूम्रपान नहीं करते हैं या गैर धूम्रपान करने वालों के बच्चे हैं। "
क्या स्टेरॉयड वास्तव में आपकी वृद्धि को स्टंट करते हैं? पूर्ण रूप से। अनाबोलिक स्टेरॉयड छोटे बच्चों और किशोरों में हड्डी की वृद्धि को रोकता है, शुक्राणुओं की संख्या को कम करने, स्तन का आकार कम करने, रक्तचाप को ऊपर उठाने और दिल का दौरा पड़ने के उच्च जोखिम में डाल देना। बच्चों और किशोर जो अस्थमा से पीड़ित होते हैं और इनहेलर्स का उपयोग करते हैं जो स्टेरॉइड बूदेसाइड की छोटी मात्रा को बांटते हैं, औसतन, स्टेरॉयड के साथ इलाज न करने वालों की तुलना में आधा इंच कम है।














3.पूरी नींद लें। शोध से पता चलता है कि बढ़ते किशोरों और पूर्व-किशोर को प्रतिदिन 8.5 से 11 घंटे नींद की ज़रूरत होती है इसका कारण यह है कि जब आप आराम कर रहे हैं, तब आपका शरीर ऊतक बढ़ता और पुनर्जीवित करता है अपने सोपन के माहौल को यथासंभव शांत रहें, और जोर से आवाज़ और अनावश्यक प्रकाश को खत्म करने का प्रयास करें। यदि आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो बिस्तर से पहले गर्म स्नान या कैमोमाइल चाय का प्याला पीने की कोशिश करें।
मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) प्राकृतिक रूप से हमारे शरीर में निर्मित होता है, विशेष रूप से गहरी या धीमी गति से तरंगों के दौरान। अच्छा, ध्वनि नींद प्राप्त करना एचजीएच के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगी, जो पिट्यूटरी ग्रंथि में बनाई गई है।
एक हार्मोन के रूप में, एचजीएच को कभी-कभी एक लाइसेंसीकृत डॉक्टर की देखरेख में खून की मात्रा में इंजेक्ट किया जाता है एचजीएच क्रीम, पाउडर, गोलियां या गैर-प्रिस्क्रिप्शन इंजेक्शन वैद्यकीय रूप से संदेह कर रहे हैं और गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। एचजीएच उपचार के किसी भी पाठ्यक्रम को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।







4.सही खाएं। सुनिश्चित करना कि आपके पास सभी विटामिन और खनिजों की आवश्यकता है जो आपके शरीर की आवश्यकता होती है, जिससे आपको आपकी पूर्ण ऊंचाई तक बढ़ने में मदद मिलेगी। प्रत्येक सुबह नाश्ता के साथ अपनी आयु समूह में लक्षित पूरक आहार लें और अपने भोजन में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें। यहां कुछ विशिष्ट सुझाव दिए गए हैं:
कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी के बहुतायत में यह सुनिश्चित करना कि शरीर को अपनी ऊर्जा बढ़ने के लिए लाभ मिलता है।
बहुत से कैल्शियम प्राप्त करें (डेयरी उत्पादों और हरी सब्जियों में पाया गया) कैल्शियम हड्डी की वृद्धि को बढ़ावा देता है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है।
500 मिलीग्राम नियासिन लेने से महत्वपूर्ण रूप से वृद्धि वाले हार्मोन के स्तर को बढ़ाया जाता है, जब खाली पेट पर लिया जाता है।
पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करें (जो मछली, अल्फला, या मशरूम खाने या सूर्य में पर्याप्त समय खर्च करने के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है)। विटामिन डी बच्चों में हड्डियों और मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है  और एक कमी में स्टंट विकास को दिखाया गया है और किशोर लड़कियों में वजन बढ़ने का कारण है। अगर आपको मछली पसंद नहीं है, तो एक शुद्ध मछली के तेल के पूरक (शुद्ध पारा को निकालता है) पर विचार करें।
बहुत सारे प्रोटीन में लें (मांस, पनीर, अंडे, टोफू या फलियां)। प्रोटीन एक आवश्यक इमारत प्रदान करते हैं जिससे आपके शरीर की जरूरत बढ़ जाती है ताकि बढ़े। अपने भोजन के कम से कम एक (अधिमानतः दो) प्रत्येक दिन में एक उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन शामिल होना चाहिए
यदि आपको लगता है कि आपके आहार में प्रोटीन की मात्रा कम है तो एक दिन में एक या दो बार प्रोटीन पाउडर लेते हैं।
अपने जस्ता का सेवन करें (कस्तूरी, चॉकलेट, मूंगफली, अंडे, मटर, शतावरी और पूरक) जस्ता की कमी बच्चों में अवरुद्ध वृद्धि का कारण बन सकती है। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने शरीर की रोज़मर्रा की जरूरत को पूरा करने के लिए विटामिन ले लें या ज़िंम में पूरक हो।
नियमित शेड्यूल पर खाएं आपको नाश्ता और दोपहर के भोजन के बीच छोटे स्नैक्स और दोपहर और रात के भोजन के साथ, एक दिन में 3 भोजन खा जाना चाहिए। इन घटनाओं को लगभग एक ही समय में प्रत्येक दिन शेड्यूल करने का प्रयास करें।










5.अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें कुछ बचपन की बीमारियों में आपकी वृद्धि हो सकती है। उनमें से ज्यादातर को नियमित रूप से टीकाकरण से बचा जा सकता है जो आपके बच्चे के रूप में हो सकते हैं, लेकिन बहुत से विटामिन सी (संतरे फल, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फल में पाया जाता है) और बहुत सारे आराम प्राप्त करने से सुरक्षित पक्ष पर रहें जैसे ही आप ध्यान दें कि आप बीमार महसूस करते हैं
अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को संपूर्ण, ताजा भोजन खाने से मजबूत रखें। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, खाली कैलोरी या वसा के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ और हाइड्रोजनेटेड खाद्य पदार्थ जैसे कि मार्जरीन या छोटा करने से बचने की कोशिश करें।
स्वस्थ खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता खाएं हर भोजन के लिए आसा बेरी या सैल्मन जैसी चीज़ों को भोजन करना, हानिकारक न होने पर, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को अपनी मजबूत स्थिति में रखने के लिए इतना अधिक नहीं करता है। विभिन्न प्रकार के फलों, भरपूर सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन स्रोत जैसे दूध, पनीर, नट और मछली, और अन्य खाद्य पदार्थों को एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध करें।



6. अपने शरीर को व्यायाम करें अफसोस की बात है, अगर आपकी उम्र के कारण आपकी विकास प्लेटें बंद हो गई हैं, तो व्यायाम से आपकी विकास दर प्रभावित नहीं होगी। लेकिन अगर आप तैराकी, बाइकिंग, रनिंग या योग का आनंद अन्य खेलों के बीच करते हैं, और आप बढ़ते हुए बंद नहीं हुए हैं, सही आहार और उचित नींद से संयोजित व्यायाम से आपकी मदद करनी चाहिए।
चलने के कुछ लाभकारी प्रभाव हैं इंटरनेट पर कई "बढ़ने वाले" अभ्यास होते हैं, जो आपकी मदद करने के लिए दावा करते हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आपके विकास प्लेटें बंद होने के बाद, आप लम्बे नहीं बढ़ेंगे। इसलिए, कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि आप खींचने के माध्यम से लम्बे बढ़ सकते हैं। खींचने से आपके आसन में सुधार हो सकता है, जिससे आप कितना लंबा हो सकते हैं - या आप कितने छोटे हैं इस पर जोर देना - लेकिन यह आपके फ्रेम में इंच नहीं जोड़ सकता है








7.अच्छे आसन का अभ्यास करें अपने कंधे के रोलिंग या कूल्हे के ऊपर से आपकी बढ़ती रीढ़ की वक्रता (और एक अच्छी तरह से नहीं) को प्रभावित कर सकता है। अपने कंधों को वापस रखें, ठोड़ी ऊंचा, और अपने पैरों पर कूल्हे। स्लेचिंग या स्लिंकिंग के बजाय उद्देश्य से चलो, और जब आप कुर्सियों में होते हैं तो सीधे बैठने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में लम्बे नहीं हो रहे हैं, तो अच्छी स्थिति आपको लम्बे दिखती है।
बेहतर मुद्रा के लिए अलेक्जेंडर तकनीक की कोशिश करें प्रशिक्षित गायक और अभिनेताओं द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, अलेक्जेंडर तकनीक तकनीक का संस्थापक, एफ मैथियास अलेक्जेंडर, को "शरीर का अच्छा उपयोग" कहा जाता है, को नियोजित करके मुद्रा में सुधार करता है। तकनीक को पढ़ाने वाले वर्ग लोकप्रिय हैं।






8.आत्मविश्वास बढ़ाइए लम्बे होने के नाते अच्छा हो सकता है, लेकिन यह आत्मविश्वास की सामान्य कमी के लिए तैयार नहीं हो सकता क्लब में भाग लेना, अपने आप को स्कूल में लागू करें, और एक शौक है जिसे आप सफल बनाते हैं, यह सुनिश्चित कर लें। ये आपके मनोदशा को बढ़ावा देगा, और किसी भी कमी की ऊंचाई के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण अधिक होगा








9.एक चिकित्सा पेशेवर पर जाएं यदि आप एक लंबा परिवार से आते हैं और आप अपने मध्य-किशोरावस्था से नहीं बढ़ रहे हैं, या यदि यौवन के लिए यौवन के समय में आपकी ऊंचाई काफी ज्यादा नहीं है, तो डॉक्टर को देखने के लिए यह एक अच्छा विचार है। आपके विकास (जैसे मानव विकास हार्मोन की कमी या ऑटोइम्यून बीमारियों) की स्थिति काफी कम है, लेकिन वे अस्तित्व में हैं। यदि आप एक स्वस्थ आहार खा रहे हैं और बहुत अधिक आराम प्राप्त कर रहे हैं, लेकिन आप अभी भी बढ़ नहीं रहे हैं, तो अब एक डॉक्टर से परामर्श करने का समय है
एक चिकित्सक को देखने पर विचार करें, अगर आप कम वयस्क हैं यद्यपि कई बचपन की स्थितियां (जैसे रिकेट्स) हैं जो एक वयस्क के रूप में छोटी ऊंचाई में हो सकती हैं, फिर भी आपको इसके बारे में एक डॉक्टर से पूछना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के तरीके भी हो सकते हैं कि आपकी हड्डियों और अंग स्वस्थ हों, भले ही आप पूर्ण ऊंचाई तक नहीं उभरे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कोरबा जिले का स्वर्ग Treking के है शौकीन तो ये जगह आपके लिए है!! रानी झरना

CBSE Board Exams Class 10th Board Exams Canceled, 12th Postponed